Amazing Health Benefits Of Bitter Gourd / करेले के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ - Pandey Ji Blog

In Pandey Ji Blog we help people by writing a Daily article on Fitness and Health tips, Bollywood Updates, Online Make Money, Gadget Reviews, Tech News, Movie Reviews, Seo tips, how to and Blogging Tips-Trick

Saturday, August 11, 2018

Amazing Health Benefits Of Bitter Gourd / करेले के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

Amazing Health Benefits Of Bitter Gourd / करेले  के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

Benefits Of Bitter Gourd

कड़वा गाढ़ा या कड़वा तरबूज कुकुर्बिटेसा परिवार की एक उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय बेल है। यह दक्षिण एशिया के मूल निवासी है लेकिन अब दुनिया के कई हिस्सों में उगाया जाता है। वे एक सब्जी के रूप में जाना जाता है और प्रयोग किया जाता है लेकिन वनस्पति से बोलते हुए उन्हें फल के रूप में माना जाता है। कड़वा गाढ़ा या कड़वी तरबूज सभी फलों और सब्जियों का सबसे कड़वा माना जाता है और दोनों को भोजन और दवा के रूप में उपयोग किया जाता है। कड़वा गाढ़ा का रस कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत प्रदान कर सकता है, और इस लेख में, हम कड़वा गाढ़ा के प्रमुख स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानेंगे।


Benefit Of Bitter Gourd
(1) Healthy Skin / स्वस्थ त्वचा के लिए
यदि आप अपने आहार में कड़वा गाढ़ा, त्वचा संक्रमण या बीमारियों जैसे एक्जिमा और सोरायसिस को आसानी से ठीक कर सकते हैं। इसकी रक्त शुद्ध करने की क्षमता आपकी त्वचा को मुँहासे मुक्त रहने में मदद करती है और इसे चमकदार चमक देती है। इसके साथ-साथ, यह त्वचा से दोष और निशान दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा, कड़वा गाढ़ा रस एक शानदार शरीर  विषहरण के रूप में कार्य करता है।
(2) Boost Our Immune System / हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दें
नियमित आधार पर कड़वा करेले का रस खपत जैसे रक्त के फोड़े, विषाक्तता के कारण खुजली आदि से कई रक्त विकारों से राहत प्रदान करने में बहुत प्रभावी है। इसके लिए, ताजा कड़वा करेले का रस के दो औंस चूने के रस के साथ मिलाएं और इसे खाली पेट पर खाएं चार से छह महीने के लिए नियमित आधार पर।
(4) Helps in Weight Loss / वजन घटाने में मदद करता है
अन्य सभी सौंदर्य लाभों के अलावा, कड़वा गाढ़ा भी वजन घटाने में सहायता करता है। यह सब्जी पानी की मात्रा में उच्च है। इसलिए, इसे खाने से आप पूरी तरह से महसूस कर सकते हैं, जिससे आपकी भूख पींगों को दबाया जा सकता है।तो, आप सभी दुल्हन से बाहर निकलते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका कसरत कितना कठोर है,इसमें एक स्वस्थ और पतला करने के लिए अपने आहार में कड़वा डालना शामिल है!


(5) Diabetes Melitus / मधुमेह
कड़वा करेले में एक हाइपोग्लाइसेमिक यौगिक (एक पौधे इंसुलिन) होता है जो रक्त और मूत्र में चीनी के स्तर को कम करने में अत्यधिक फायदेमंद होता है। रक्त इंसुलिन के स्तर को बढ़ाए बिना कड़वा करेला का रस ग्लूकोज सहिष्णुता में काफी सुधार करने के लिए दिखाया गया है 

(6)Natural Remedy for Piles /
ढेर के लिए प्राकृतिक उपचार

कड़वा गाढ़ा के ताजा पत्ते का रस ढेर के लिए बहुत प्रभावी घरेलू उपचार है.
हर सुबह उठाए गए मक्खन के गिलास में पत्ते के रस के तीन चम्मच ढेर के लिए एक अच्छा इलाज है। कड़वा पौधे के जड़ों से बने पेस्ट को बेहतर परिणामों के लिए ढेर पर भी लगाया जा सकता है। 



दोस्तों अगर आप सभी को किसी भी स्वास्थ्य सम्बंदि बाते पूछनी होगी थो आप हमें निचे Comment (कमेंट) मैं लिख कर पूछ सकते हो.



आप के प्रशनो  का उत्तर हम २४ से ४८ घंटे के  भीतर देदेंगे धन्यवाद। 🙏














No comments:

Post a Comment

Please comment below for any Question
(Your Comment is valuable for us)